Netflix क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करे ? Netflix का Use कैसे करते हैं ?

0

नेटफ्लिक्स का उपयोग कैसे करें ? How to Use Netflix in Hindi – आज के समय में Technology इतने आगे बढ़ चुकी थी अभी के समय में लोग एंटरटेनमेंट कॉन्टेंट को देखने के लिए टेलीविजन से ज्यादा अपने मोबाइल का यूज करते हैं। जब से भारत में जिओ आई है सबसे भारत में सभी टेलीकॉम कंपनियां अपना इंटरनेट सस्ता कर चुकी है और अभी के समय में लोगों के लिए बड़ी मात्रा में इंटरनेट खर्च करना एक आम बात हो गई है।

यही कारण है कि काफी सारी डिजिटल कंपनी में पिछले कुछ सालों में भारत ने काफी तरक्की की है। ऐसी ही एक कम्पनी नेटफ्लिक्स भी है! आज के इस पोस्ट में हम Netflix के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की Netflix क्या है Netflix को यूज़ कैसे करते हैं ?

Netflix

पिछले कुछ सालों में भारत में Internet के सस्ते होने की वजह से लोगो में Online चीजे देखने का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया। YouTube और Facebook जैसी कम्पनियो को भी भारत से काफी Profit हुआ।

यही कारण हैं की भारत को एक बड़े Marketplace समझते हुए नेटफ्लिक्स ने भी भारत ने Entry ले ली। नेटफ्लिक्स अभी के समय में भारत में काफी Grow कर रहा हैं। नेटफ्लिक्स पर काफी सारी भारतीय वेब सीरीज भी चल रही है जिन्हें लोग खूब पसंद भी करते हैं जैसे की Sacred Games और Lust Stories आदि।

नेटफ्लिक्स का नाम अभी भारत में कुछ इस तरह से चल रहा हैं हर कोई जानना चाहता हैं की Netflix क्या है और यह कैसे काम करता हैं ? आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं।

Netflix क्या हैं ? What is Netflix in Hindi

Netflix एक Video Streaming App हैं जिस पर आप विभिन्न तरह की Video देख सकते हो। लेकिन अगर आप Netflix को यूट्यूब की तरह समझ हो रहे हो तो आप थोड़ा गलत जा रहे हो।

दरअसल नेटफ्लिक्स पर हर कोई Video Upload नही कर सकता। नेटफ्लिक्स को Use करने के लिए हमे पैसे देने होते हैं। आपको केवल प्रीमियम एंटरटेनिंग कांटेक्ट मिलता है जैसे की Movies, TV Shows, Web Series आदि।

Netflix पर आप लीगल तरीके से नई की नई फिल्मे देख सकते हो। नेटफ्लिक्स पूर्ण रूप से लीगल App है और इस पर Movies और Web Series देखने में कोई Risk नही हैं। नेटफ्लिक्स के उपयोग के लिए हमें हर महीने 1 Fix Amount देना पड़ता है।

देखा जाए तो Netflix एक Legal Entertaining Content Provider कम्पनी हैं। नेटफ्लिक्स ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ DVD आदि बेचने का काम भी करता हैं लेकिन केवल अमेरिका में।

Netflix के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में – Full information About Netflix in Hindi

Netflix एक अमेरिकन कम्पनी हैं जो Media Service Provide करने का काम करता हैं। शुरुआत में Netflix केवल मात्र DVDs बेचने का काम करती थी लेकिन सम्मये के साथ ही नेटफ्लिक्स ने तरक्की की और यह Video Streaming कम्पनी बन गयी।

अभी के समय में Netflix दुनिया की सबसे बड़ी Video Streaming कम्पनियो में से एक हैं। Netflix की शुरुआत 1997 में हुई थी। इस कम्पनी को Reed Hastings और Marc Randolph ने मिलकर बनाया था।

अभी के समय में Netflix का मुख्य काम Subscription Based Streaming Service हैं। यह कम्पनी कई तरह की फिल्मे, वेब सीरीज और TV Shows  Offer करती हैं। इनमे से काफी सारे लोकप्रिय TV Shows और Movies खुद नेटफ्लिक्स भी Produce करता हैं।

2019 के अप्रेल में पब्लिश हुई एक Report के अनुसार Netflix के अभी के समय में 148 Millions Paid Subscribers हैं। इनमे से 60 Million केवल अमेरिका में ही हैं। इसके अलावा काफी लोगो ने Free Triels भी ले रखाह हैं जो नेटफ्लिक्स शुरुआत के एक महीने में देता हैं। बता दे की नेटफ्लिक्स भारत में Subscription के अमेरिका व Western Countries के मुकाबले काफी कम पैसे लेता हैं।

Netflix का Use कैसे करते हैं ? How to use Netflix in Hindi

नेटफ्लिक्स का Use करने के लिए आपको Internet वाला Device जैसे की Laptop, Computer, Smartphone आदि की जरूरत होगी। अगर आपके पास Smart TV है तो आप उसमे भी नेटफ्लिक्स का मजा ले सकते हो। काफी सारे Smart Setup Box में Netflix Use करने का Option देते हैं।

भारत में आप Netflix को Web की मदद से यानी की Netflix.com ओर जाकर Use कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप Smart Device यानी की Smartphone, iPhone, iPad आदि Use करते हो तो इसके लिए आपको Phone में नेटफ्लिक्स का App Download करना होता है।

Netflix का App अपने Phone में Download करने के बाद आपको सबसे पहले Account बनाना होगा। Account बनाते समय आपको एक Email Account की जरूरत पड़ेगी। नेटफ्लिक्स में काफी सारे अलग अलग तरह के Plan होते हैं जैसे की Basic और Standard आदि।

Account बनाते समय आपको Plan Select करने के बाद अपनी कुछ Basic Information और Payment Information देनी होती हैं। नेटफ्लिक्स पर Account बनाने पर आपको फिलहाल शुरुआत में 5 Rupee एक महीने के लगेंगे।

कुछ समय पहले तक One Month Trial Free हुआ करता था लेकिन कुछ लोगो के बार बार Free Trail लेने की Problem की वजह से अब कम्पनी Trail के लिए शुरुआत में 5 Rupees लेती हैं।

Account बनाते समय आपसे Payment Details भी ली जाती है और उसके बाद जब आपका Trial पूरा हो जाता है तो हर Month आपके Account से अपने आप पैसे कट जाते हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा यह पोस्ट Netflix क्या है और Netflix कैसे Use करे पसन्द आया होगा। अगर आपको अब भी नेटफ्लिक्स से जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.