What Is Emergency Call In Hindi, Emergency Call क्या है और इस्तेमाल कैसे करे ? Call, Number

6

Emergency call kya hai aur ise kyu istemaal karte hai ? एक smartphone owner के पास सबसे ज्यादा कष्ट देने वाली feeling no battery के बाद No network coverage की होती है| लोग service को खोजने के लिए सभी प्रकार के अजीबो गरीब चीज़े try करते है और कुछ तो इतना डर जाते है कि जैसे यह दुनिया का अंत हो जब वोह phone के top corner में उन network bar को नहीं दिखते हैं |

उन स्थितियों के दौरान, अर्थात् जब आपके फोन पर कोई network coverage  नहीं है, तो आपके फोन ने शायद आपको inform किया हो –  “No Network. Emergency calls only.” एक मिनट रुकिए! क्या वह message अजीब नहीं है? जब आप अपने phone पर पहली बार  network coverage नहीं रखते हैं तो आप ‘Emergency calls’ कैसे कर सकते हैं?

emergency call ki puri jankari

Network Coverage की ज़रूरत क्यू है ? Why is Network Coverage Needed in Hindi ?

Network tower wireless calling process का एक बिल्कुल important component  हैं। मान लीजिए कि आप एक दोस्त को फोन करना चाहते हैं; जिस क्षण आप उस हरे रंग को दबाते हैं (या जो भी रंग आपके फोन पर है) ‘call button, आपका phone nearest network tower के signals को पकड़ने के लिए बहार फेकता है।

वहां से, signals एक और tower (जो आपके मित्र के नजदीक है) पर पहुंचने के लिए steps के series के माध्यम से चला जाता है। अंत में, tower से signals आपके मित्र के phone द्वारा प्राप्त किए जाते हैं! आप दोनों बात कर सकते हैं!

आपके phone के top corner में स्थित bar आपके network service provider से ‘usable strength’ को demonstrate करते हैं। जब bars गायब हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि network coverage calls करने, text messages भेजने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है । यदि ऐसा कुछ आपके साथ भी हुआ है, तो आप अभी भी उन ‘emergency calls’ कैसे कर सकते हैं?

क्या हम service के बिना ‘Emergency call’ कर सकते है ? Can we do Emergency Call Without Service in Hindi ?

कई लोगों की तरह, आप सोच सकते हैं कि आपके phone के अंदर कुछ प्रकार की tricky machinery  है जो इसे emergency calls करने में सक्षम बनाती है, लेकिन unfortunately, यह सच नहीं है।

when your phone has no signal :: जैसा कि पहले describe किया गया है, cellphone को call करने के लिए network coverage की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आपके service provider (आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे sim card के manufacturer/company) के mobile network की उपयोग योग्य strength उस स्थान पर पर्याप्त नहीं है जहां आप call कर रहे हैं,

तो अन्य service providerके netwrok का उपयोग करते हैं जिसका signal strength काफी हद तक मज़बूत हो |

Emergency call Kaise kare ? कैसे करते है Emergency call ?

Default lock screen पर, pattern या pin का उपयोग करते हुए, नीचे एक button है जो “Emergency Call” suggest करता है| उस सुविधा का उद्देश्य यह है कि अगर कोई आपात स्थिति हो तो आप phone को unlock किए बिना या बिना networks के भी emergency number  dial कर सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि कोई अपनी पत्नी / मां के नंबर पर कॉल करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सके। यह bad idea नहीं है क्योंकि यदि आप को चोट पहुंची तो कोई और उन लोगों को सूचित कर सकता था, लेकिन जैसा कि मैं इसे केवल emergency numbers के लिए समझती हूं।

कुछ emergency calls numbers:

Emergency call numbers कुछ इस प्रकार है जिनकी सहायता आप आपातकालीन परसथितियो में कर सकते है

  • Police : 100
  • Ambulance : 108
  • Fire : 101
  • Medical : 102 ,1298 ,112

इन numbers का उपयोग लोगो की आपातकालीन स्थितियों में उनकी मदद के लिए बनाया गया है इन पर कभी fake calls करने की न सोचे क्युकी अगर ऐसा पाया जाता है तो इसके लिए सजा का भी प्रवाधान है| उम्र के हिसाब से धारा 112 पर बच्चो पर भी इस का गलत इस्तेमाल करने पर दंड दिया जाता है |

6 कॉमेंट्स

    • चलिए धन्यबाद ईसिस तरह hindistartup से जुड़े रहिये और कुछ नया सीखते रहिये

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.