आधार कार्ड से LPG Gas Connection को Link कैसे करे ? 3 आसान तरीके

0

aadhar card link to gas connection in Hindi – आज से कुछ साल पहले तक भारत के लोगों के पास अपना कोई खास पहचान पत्र नहीं था। कुछ काम पासपोर्ट आदि के सहारे होते हुए कुछ काम राशन कार्ड आदि के सहारे होते थे। लेकिन अब हर भारतीय के पास अपना एक मुख्य पहचान पत्र आधार कार्ड है।

Aadhaar Card भारतीय नागरिक का पहचान पत्र होता है। लेकिन यह केवल एक पहचान पत्र तक ही सीमित रही है बल्कि इससे हर तरह का काम होता है।

Gas Connection

सरकार आधार कार्ड को नागरिक की अधिकतर मुख्य जरूरतों से जोड़ने की कोशिश कर रही है। चाहे वह मोबाइल पर बात करने के लिए सिम हो या फिर LPG Gas Connection, आपको इन्हें लेने के लिए अपना आधार कार्ड दिखाना होता है।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने आधार कार्ड के इस तरह से प्रचलन में आने से पहले ही कर लिए तो ऐसे में उन्हें भी अपने आधार कार्ड को LPG Gas Connection या फिर अन्य उचित चीजो से लेना चाहिए।

हमारे पिछले Post में हमसे काफी सारे लोगों ने पूछा कि LPG Gas Connection को आधार कार्ड से कैसे लिंक करवा सकते हैं। आखिरकार आज के इस लेख में हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आज ऑफिस लेट में जानेंगे कि LPG Gas Connection को ‘Aadhaar Card से कैसे Link करे‘? (How to Link Aadhar Card to LPG Gas Connection in Hindi) इस लेख में हम आपको LPG Gas Connection से आधार कार्ड को Link करने के एक नहीं बल्कि 3 तरीके बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

आधार कार्ड को एलपीजी कनेक्शन से ऑनलाइन लिंक कैसे करे – How to Link LPG Gas Connection to Aadhar Card Online

क्योंकि अधिकतर काम ऑनलाइन होने लगे हैं तो हम आपको सबसे पहले ऑनलाइन तरीका बताने वाले हैं जिसमें आप आसानी से इंटरनेट की मदद से अपने Aadhaar Card को LPG Gas Connection से Link कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या फिर मोबाइल होना चाहिए और उसने इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन वाला डिवाइस मौजूद है तो आप कुछ साधारण से स्टेप्स फॉलो करके अपना काम पूरा कर सकते हो:

  • Step 1 : सबसे पहले आपको नीचे दी गयी Link पर क्लिक करके Aadhar Card को LPG Connection से लिंक करने की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । https://rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSelfSeedingpds.aspx
  • Step 2 : इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपसे जो इंफॉर्मेशन मांगी गई है उन्हें सही तरीके से फॉर्म में फिल करना होगा ।
  • Step 3 : Benefit Type में LPG को ही सिलेक्ट करे (क्योंकि हम यहां पर अभी LPG Connection को ही Aadhaar Card से लिंक करन की बात कर रहे हैं)। इसके बाद आपको आपकी LPG Connection Sceme का नाम सिलेक्ट करना होगा। उदाहरण के लिए Bharat Gas Connection के लिए BPCL और Indane connections के लिए IOCL का चयन करे।
  • Step 4 : इसके बाद आपके LPG Connection के डिस्ट्रीब्यूटर का नाम लिखे। आपको इसके लिए एक लिस्ट दी जाएगी। इस लिस्ट में आपको आपके डिस्ट्रीब्यूटर का नाम आसानी से मिल जाएगा। उसके नाम को सिलेक्ट कर दे।
  • Step 5 : इसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और Email ID पर एक OTP आएगा। इस OTP को एंटर करने के बाद Submit कर दे।

बस, अब आपका काम पूरा हो चुका है और आपका आधार कार्ड आपके LPG Connection से लिंक हो चुका हैं।

आधार कार्ड को एलपीजी कनेक्शन से ऑफलाइन कैसे लिंक करवाएं – How to Link Aadhar Card to LPG Connection Offline

अगर आप अपने LPG Gas Connection को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करवाने में सक्षम नहीं है तो आप इसके लिए ऑफलाइन मेथड का सहारा ले सकते हैं।

इसके लिए आप अपने LPG Provider के पास जाए। वह आपको इसके लिए एक फॉर्म देगा। उस फोन में सभी अनिवार्य जानकारी भरने के बाद आप उसे अपने LPG Gas Connection प्रोवाइडर को जमा करा दें। बस, इसके बाद वह एप आधार कार्ड को आपके LPG Gas Connection से Link कर देंगे।

एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से कॉल करके कैसे लिंक करवाएं – How to link LPG Gas Connection to Aadhar Card by a Call

अगर आप चाहे तो अपने घर बैठे एक कॉल करके भी अपने Aadhaar Card को अपने LPG Gas Connection से आसानी से Link करवा सकते हैं। इसके लिए आपको Call Center पर कॉल करना होगा।

इस मेथड में आपको बस 18000-2333-555 पर कॉल करना है और उसके बाद आपसे जो जरूरी जानकारी पूछी जाए, वह सही सही बतानी हैं। इससे आप घर बैठे अपने Aadhaar Card को LPG Gas Connection से Link कर सकते हैं।

So Guys, उम्मीद करते हैं की आपको हमारी यह पोस्ट ‘LPG Gas Connection को Aadhaar Card से कैसे लिंक करे’ जरूर पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में हमने LPG Gas Connection को Aadhaar Card से लिंक करने के 3 आसन तरीके बताएं हैं। अगर आपको अब भी इससे जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

जवाब दे

अपना कोमेंट लिखे
अपना नाम लिखे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.